Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Exams में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, मिलेगी 100% सफलता

परीक्षा में सफलता के उपाय

Body की तरह आपके aapke Mind को भी better काम करने के लिए व्यवस्थित रहना जरूरी है। Iske liye कुछ tips टिप्स दिए जा रहे हैं। Inse n sirf आपका mind तेज गति से काम करने लगेगा, बल्कि Exam ke liye किसी भी lesson को याद रखना easy हो जाएगा।

Aap Mindly कसरत करने के लिए apne आपको prepare Karen. Mindly कसरत Physically कसरत से different hoti hai | हमारे country main ईजाद किया गया तो isliye ki यह दिमाग की सबसे tough and जोरदार कसरत है। खैर शतरंज तो सभी नहीं खेलते हैं, लेकिन क्रासवर्ड पजल्स या computer पर दिए गए Game सालिटायर को तो लगभग सभी पसंद करते हैं। आप इनसे starting कर सकते हैं। आप यदि यह भी nahi करना चाहते हैं तो Easy तरीका है ki साधारण स्तर के multiply divide and add subtract करना।

हफ्ते में एक बार कोई Poem या Jokes याद करने की कोशिश करें। इससे आपका Mind शेप में रहेगा और इसकी ताकत भी बढ़ेगी। हमेशा कुछ नया करने की सोच रखिए। नए-नए Ideas को सामने आने दें। इसके लिए एक Child की तरह सोचना ही काफी है। बच्चे सकारात्मक ऊर्जा, विस्मित भाव और उत्सुकता से सोचते हैं।



Apne Aapko दिवास्वप्न देखने दीजिए। isse मस्तिष्क तीक्ष्ण होगा aur uski ताकत भी बढ़ेगी। apne aapko केवल एक ही Person न बनने दें। Ek hi Person में बहुत सारे व्यक्तित्व पैदा कीजिए। जितने अधिक हो सकें, उतने तरीकों se sochiye।

परीक्षा का भय? Fear of examination?

कई Students को Exams के बारे में सोचकर ही बेचैनी महसूस होने लगती है। मन में कई thoughts घूमने लगते हैं, -‘क्या मैं सभी Questions का answers दे पाउंगा?’ ‘Thoda और Study kar लेता तो Better होता’ Etc.। ये Thoughts almost हर student को परेशान करते हैं। थोड़ा-बहुत Pressure better प्रदर्शन के लिए मददगार होता है। इससे शरीर में Adrenaline Hormone स्त्रावित होता है जो व्यक्ति को सचेत और Focused बनाए रखता है।

हल्का Tension या Pressure होना स्वाभाविक है Lekin ज्यादा घबराहट परेशानी का सबब बन जाती है। Yah kisi bhi person के चारों ओर एक नकारात्मक घेरा बना देती है और फिर वो एकाग्र होकर सोच-समझ नहीं पाता। इसका बुरा प्रभाव पड़ता है प्रदर्शन पर क्योंकि विद्यार्थी न तो Questions पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाता है और न सटीक Answers ही दे पाता है। ऐसे कई solutions हैं जिनसे Exams का भय दूर किया जा सकता है ताकि students अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

परीक्षा से पहले  Before the exam

अपना Course समय रहते पढ़ लें और उसका Revision भी कम से कम एक दिन पहले ही complete कर लें। Last time तक पढ़ते रहने से तनाव बढ़ता है। चित्त स्थिर रखने और मन शांत करने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं, किसी को Music सुनने पर सुकून मिलता है तो किसी को Exercise करने से या फिर कुनकुने पानी से स्नान करना भी अच्छा तरीका हो सकता है। अपने लिए रिलेक्स करने का ऐसा ही कोई तरीका चुनें।

परीक्षा के दिन और उससे एक दिन पहले इस तरह के उपाय बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। जो कुछ भी आपने पढ़ा है उसे याद रखने में ये सहायक होते हैं और आत्मविश्वास बढ़ता है। Exam Hall का रास्ता पता न होना भी घबराहट का कारण बन सकता है। इस बारे में पहले ही जानकारी जुटा लें और संभव हो तो एक बार खुद वहां जाकर देखें। इससे ऐन वक्त की हड़बड़ी से बच जाएंगे। परीक्षा के नियमों को ध्यान से पढ़ लें। परीक्षा से पहले की रात नींद पूरी करें।

परीक्षा के दौरान During the exam

‘मुझे कुछ नहीं आता’। Study नहीं की हो तो ये ख्याल परेशान कर सकता है लेकिन अच्छे से पढ़ने पर भी ऐसे thought उत्पन्न होना घबराहट के संकेत हैं। तनाव के कारण students ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। कई तो questions भी ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं। इससे बचने के लिए ये उपाय कर सकते हैं-



– Exam Hall में सही Time पर पहुंचें।

– Exam Hall में पहुंचकर लंबी-गहरी सांसें लें और छोड़ें। घबराहट में अक्सर लोग ठीक से सांस नहीं लेते हैं। गहरी सांस लेते हुए अपनी पीठ एकदम सीधी कर लें।

– आपके सामने रखी किसी स्थिर निर्जीव वस्तु (दीवार, तस्वीर, आदि) की ओर देखकर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

– मन में कोई Positive बात दोहराएं जैसे – मैं ये परीक्षा पास करने वाला हूं। 1-2 मिनिट तक यही दोहराते रहें और फिर सामान्य रुप से सांस लें। शांति अनुभव करेंगे।

– Questions को ध्यान से पढ़ें। यदि परीक्षा के बीच बीच फिर से घबराहट होने लगे तो फिर से एकाग्रता के उपाय दोहराएं।

– Question Paper सॉल्व करने की रणनीति तय कर लें। कौनसे प्रश्न पहले सॉल्व करेंगे आदि और बिना समय बर्बाद किए उत्तर लिखना शुरु कर दें।

याददाश्त के टिप्स… Memory Tips…

किसी भी बात को याद रखने के लिए Mind उस बात का अर्थ मूल्य और औचित्य के आधार पर तय करता है। दिमाग की प्राथमिकता भी इसी क्रम में काम करती है। याद रखने की सबसे पहली सीढ़ी है अर्थ जानना, अतः किसी भी बात को याद रखने से उसका अर्थ जरूर समझिए।

Yadi Meaning ही समझ में नहीं आया है तो रटने का कोई मतलब नहीं है। Isliye पहले जिस बात या Lession को याद रखना है, पहले उसका Meaning समझिए, फिर उसका महत्व और मूल्य समझिए इसके बाद आपके जीवन में उस बात का क्या औचित्य है यह जानिए।

आपको ये Post कैसी लगी इस बारे में अपने विचार हमे comment के माध्यम से जरुर दें और साथ ही हमारी updates पाने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी लाइक कर सकते है |

Please follow and like us: